देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना राजस्थान - Rajasthan Devnarayan Chatra Scooty Vitran Yojana Form 

राजस्थान में छात्राओं के लिए 2011 से ही देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना चलती आ रही है इस योजना के प्रति वर्ष आवेदन किए जाते है और पात्र लाभार्थियों को लाभ इया जाता है अगर आप भी स्टूडेंट है तो इस योजना का लाभ ले सकते है इस योजना का Female Student को दिया जाता है तो चलिय जानते है इसके बारे सम्पूर्ण जानकारी 

प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य कि सभी छात्राओ के लिए राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना (Devnarayan Chatra Scooty Yojana) को शुरू किया गया है जिसमे राज्य में सरकारी स्कुलो में पढ़ने वाली छात्राओ को सरकार द्वारा फ्री में स्कूटी दी जाएगी योजना का लाभ राज्य सरकार की देवनारायण स्कूटी योजना में पिछड़े वर्गों से संबंधित छात्र जिन्होंने 12 वीं कक्षा में 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन सभी छात्राओ को राजस्थान सरकार द्वारा निशुल्क स्कूटी (Rajasthan Free Scooty Yojana) का वितरण किया जायेगा योजना के तहत स्कूटी हेतु 12 वी कक्षा व नियमित स्नातक प्रथम वर्ष में गैप होने पर छात्रा को देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का लाभ देय नहीं होगा आपको इस आर्टिकल में राजस्थान देवनारायण छात्र स्कूटी योजना (Devnarayan Chatra Scooty Yojana) से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिसके लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े.

Devnarayan Chatra Scooty Vitran Yojana Form, देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना आवेदन फॉर्म, राजस्थान फ्री स्कूटी योजना फॉर्म, Rajasthan Free Scooty Yojana Online Apply, Rajasthan Free Scooty Yojana List Kese Dekhe, राजस्थान छात्रा स्कूटी योजना फॉर्म पीडीऍफ़, Scooty Yojana Form

वनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना आवेदन फॉर्म Rajasthan Devnarayan Chatra Scooty Vitran Yojana

Full Details Rajasthan Devnarayan Scooty Vitran Yojana

योजना का नाम  देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना
विभाग  राजस्थान एजुकेशन डिपार्टमेंट 
योजना का उदेश्य 

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की सभी छात्राओं को पढाई के लिए प्रोत्साहित करने के उदेश्य से राजस्थान देवनारायण फ्री स्कूटी योजना (Rajasthan Devnarayan Chatra Scooty Vitran Yojana) को शुरू किया गया है जिसमे राज्य की जिन लड़कियों ने केंद्रीय माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षा में 12 वी की परीक्षा 75 % अंको या उससे अधिक अंको से उत्तीर्ण (पास) की है उन सभी पात्र छात्रों को राज्य सरकार द्वारा फ्री में स्कूटी दी जाएगी. योजना के तहत लड़कियों को राज्य सरकार द्वारा 1000 स्कूटी वितरित की जाएंगी.

योजना के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग की लड़कियों जैसे लोहार, गुज्जर, बंजारा, राइका, रेबारी आदि को राजस्थान देवनारायण छात्र स्कूटी योजना का लाभ दिया जायेगा आपको इस आर्टिकल में देवनारायण छात्र स्कूटी योजना आवेदन प्रिकिर्या, देवनारायण स्कूटी योजना आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़, लिस्ट, उदेश्य, जिले वाइज लिस्ट, पात्रता और दस्तावेज कि जानकारी को विस्तार से देगे जिससे आप आसानी से योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

योजना का लाभ 
  • राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में छात्राओ को 1000 फ्री स्कूटी का वितरण किया जायेगा. उन्हें कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.
  • फ्री स्कूटी योजना राजस्थान के तहत जिन छात्रों ने 75% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और स्नातक के प्रथम वर्ष में हैं उन्हें प्रति वर्ष 10,000 रुपये दिए जाएंगे.
  • और जो छात्र पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं अगर उन्हें पहले और दूसरे साल में 75% अंक मिले है तो उन्हें राजस्थान सरकार द्वारा हर साल 20,000 रुपये कि प्रोत्साहन राशी दी जाएगी.
  • राजस्थान देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना के तहत राज्य में पिछड़े वर्ग (बंजारा ,लोहार ,गुज्जर ,राइका ,रेबारी ) की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी.
  • योजना के तहत राजस्थान सरकार की तरफ से उन महिलाओ को भी लाभ प्रदान किया जायेगा जो विवाहित, अविवाहित, विधवा और पति के द्वारा परित्यक्ता है.
  • इस तरह से राजस्थान देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना के तहत बहुत से लाभ छात्राओ को दिए जायेगे.
योजना कि पात्रता 
  • Devnarayan Chatra Scooty Vitran Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्राये राजस्थान राज्य कि स्थाई निवासी होनी चाहिए.
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली छात्राओ का प्रवेश कॉलेज में होना चाहिए और आवेदक छात्रा के माता-पिता सरकारी नौकरी में नहीं होनी चाहिए.
  • देवनारायण छात्र स्कूटी योजना के तहत प्रदेश में पिछड़े वर्ग (बंजारा ,लोहार ,गुज्जर ,राइका ,रेबारी ) की छात्राये ही आवेदन कर सकती है.
  • Rajasthan Free Scooty Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली छात्राओ के परिवारी कि वार्षिक आय 1 लाख रूपये से अधिक नही होनी चाहिए.
  • योजना के तहत चल रही शिक्षा के बीच में किसी तरह का गैप होने पर वित्तीय सहायता राशि नहीं दी जाएगी साथ में योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली सभी छात्राओ का बैंक खाता होना अनिवार्य है.
  • फ्री स्कूटी योजना का लाभ आप इन सभी पात्रता और शर्तो को पूरा करके ले सकते है.
योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • छात्राओ का पहचान पत्र
  • छात्र का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • छात्राओ का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक कि बैंक खाता पासबुक
  • छात्र कि पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक के पास शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश के समय दी जाने वाली राशि की रसीद
  • आवेदक के पास पिछली परीक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज के माध्यम से आप देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कर सकते है.
देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • आपको राजस्थान देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए
  • सबसे पहले Rajasthan SSO Portal कि अधिकारिक वेबसाइट (https://sso.rajasthan.gov.in/) पर जाना है.
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज ओपन हो जायेगा
  • जिसमे आपको सबसे पहले लॉग इन आयडी बना लेनी है और अगर आपके पास पहले से लॉग इन आयडी है.
  • लॉग इन आयडी आप भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, फेसबुक, गूगल और ट्विटर के माध्यम से बना सकते है.
  • तो आपको पोर्टल पर सीधे लॉग इन कर लेना है जिसके लिए आपको सबसे पोर्टल पर यूजर आयडी और पासवर्ड को दर्ज करना है इसके बाद निचे दिया गया केप्चा कोड दर्ज करके लॉग इन कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने SSO पोर्टल का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा आपको आवेदक को स्कालरशिप के ओपसन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा.
  • इस पेज पर आपको Department Name का ऑप्शन में देवनारायण फ्री स्कूटी वितरण तथा प्रोत्साहन राशि का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आपको अपना पंजीकरण करना होगा.
  • इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,शैक्षिक योग्यता ,विष्वविधालय ,प्रवेश की तिथि आधी भरना होगा फिर आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके द्वारा देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने कि प्रिकिर्या पूरी हो जाएगी और आप इस तरह से आसानी से योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है. 
योजना कब शुरू हुई  2011-12
योजना आवेदन फीस  0.00/- रु 
आवेदन करने कि लास्ट डेट  प्रति वर्ष आवेदन किए जाते है 
आवेदन करने का तरीका  e Mitra के माध्यम से आवेदन कर सकते है व ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है 
आवेदन करने की लास्ट तारीख  रिजल्ट के कुछ समय के बाद आवेदन हर साल बंद हो जाते है 
आवेदन तारीख कैसे जाने  इस लिंक के माध्यम से प्रति वर्ष चेक करते रहे  Check Now
official Website  https://department.rajasthan.gov.in/scheme/detail/339
हेल्पलाइन नंबर  Contact : 0141-2706550, 2706106
Contact Us Email : [email protected]
योजना किसने शुरू की  राज्य सरकार द्वारा 
Notification  Check PDF
Sort benefites Scooty
Sort Apply  eMitra Rajasthan 

FQA - Devnarayan Scooty Vitran Yojana

Q. देवनारायण स्कूटी योजना के लिए आवेदन कब करे?
Ans.
राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना के लिए आवेदन जून से अगस्त के बिच ओपन होती है इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर पता कर सकते है 

Q. क्या एक लाभार्थी इस योजना के लिए दो बार आवेदन कर सकता है 

Ans. देवनारायण स्कूटी वितरण योजना का लाभ एक लाभार्थी को एक बार ही दिया जाता है 

Q. राजस्थान छात्रा स्कूटी वितरण योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?
Ans. इस योजना का आरम्भ राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के कमजोर वर्ग के परिवारों की छात्राओं को उनकी शिक्षा जारी रखने व उन्हें शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए किया गया है, जिसके माध्यम से सरकार इन्हे मुफ्त स्कूटी व आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवा रही है।

Q. छात्रा स्कूटी वितरण योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?
Ans. Rajasthan Free Scooty Yojana में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in है।

Q. योजना में आवेदन के लिए आवेदक बालिका के परिवार की वार्षिक आय कितनी निर्धारत की गई है ?
Ans. योजना में आवेदन करने वाली छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।

Q. सरकार द्वारा कौन-कौन सी बालिकाओं को योजना का लाभ मिल सकेगा ?
Ans. इस योजना में राज्य के पिछड़े वर्ग की उन सभी विवाहित व अविवाहित छात्राओं को शामिल किया गया है, जिन्होंने 12 कक्षा 75% और ग्रेजुएशन में 50 % अंक प्राप्त किए हो।

Q. यदि छात्रा द्वारा 12 वीं के बाद ग्रेजुएशन से पहले गैप लिया गया है, तो क्या वह भी योजना में आवेदन कर सकेंगी ?
Ans.जी नहीं यदि आवेदक बालिका द्वारा 12 के बाद सनातक के एडमिशन लेने से पहले गैप लेती हैं, या वह फेल हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में वह योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगी।

Q. देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना में आवेदन के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है ?
Ans. छात्रा स्कूटी वितरण योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी।

शुभ शक्ति योजना राजस्थान

श्रमिक कार्ड फॉर्म राजस्थान

राजस्थान सरकारी योजना 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजनानधन योजना यहा देखे 
प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना यहा देखे 
Pm Kisan Yojana List यहा देखे 
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट यहा देखे