>
Categories
UTTRARPRADESH

गौशाला योजना खोलिए हर महीने 1.80 लाख रुपए कमाइए Gaushala Online Apply Form

गौशाला योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, गौशाला योजना के बारे में, gaushala Yojna online registration in hindi, gaushala registration form up, गौशाला योजना 2022 कैसे खोले, गौशाला योजना 2022, गौशाला योजना कब शुरू हुई, गौशाला योजना से कितना कमा सकते है, गौशाला योजना उत्तरप्रदेश, गौशाला योजना में कितनी जमीन चाहिए, गौशाला योजना का आवेदन कैसे करे, gaushala Yojana Online Registration, gaushala helpline number

Gaushala Online Apply Form – गौशाला योजना 2022

दोस्तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने का प्रयास करेंगे की उत्तरप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के लोगो को एक नया तोहफा दिया है । अब आप गौशाला खोले पर आप कमा सकते है लाखो रुपए । उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के अनुसार प्रशासन अब गौ सरंक्षण के कार्य मे जुट चुका है । गौ सरंक्षण के लिए सरकार ने अनेक प्रयास किए है सरकार ने आवारा पशुओ को कम करने और गौ सरंक्षण के लिए ग्राम पंचायत और निकाय मे गौशाला खोलने की बात सामने आई है ।

दोस्तो आपके मन मे कई प्रकार के सवाल होंगे जैसे गौशाला कैसे खोले,गौशाला बनाने की विधि क्या है ,गौशाला अनुदान उत्तर प्रदेश कितना होगा आपके इन्ही सवालो के जवाब हम आपको इस आर्टिकल मे देने वाले है तो आप बने रहिए हमारे साथ ।

गौशाला खोलने के लिए क्या करे(Gaushala Online Registration):-

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने लोगो के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा इस योजना के जरिये दिया है । अब आप गौशाला खोलकर के लाखो रुपए महीने के कमा सकते है । सरकार ने कहा है की प्रशासन ने गौ सरंक्षण के लिए काम करना शुरू कर दिया है । अब सरकार गौ सरंक्षण के लिए गोशाला खोलने के लिए लोगो को प्रेरित कर रही है ।अगर आप गोशाला खोलते है तो सरकार आपको अनुदार देगी ताकि आप गौशाला का निर्माण अच्छी तरह से कर सके और गौशाला के जरिये गौ का सरंक्षण हो सके ।

कोन खोल सकता है गौशाला:-

अगर आप गौशाला खोलते है तो आपके पास इसके लिए 200 गोवंश रखें की सुविधा होनी चाहिए । राज्य का कोई भी किसान गौशाला खोल सकता है । आपके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए । ताकि आप 200 गोवंश को आसानी से रख सके और उनका पालन पोषण कर सके । सरकार ने इन गौशाला का निर्माण गोवंश के सरंक्षण के लिए कर रही है । तो आपके पास वो सारे साधन होने चाहिए जिससे आप गोवंश का सरंक्षण कर सके ताकि सड़कों पर हो रहे आवारा गोवंश जो रोका जा सके ।

गौशाला खोलने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए:-

अगर आप एक गौशाला खोलते है तो आपके पास इसके लिए कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए और 200 गोवंश रखने की सुविधा होनी चाहिए आपके पास चारे और गौ के लिए पानी की उचित सुविधा होनी चाहिए । गौ के लिए मेडिकल की सुविधा भी होनी चाहिए । सरकार आपको गौशाला खोलने के लिए अनुदान देगी ।

गौशाला खोलने पर अनुदान कितना मिलेगा?

सरकार आपको गौशाला खोलने पर अनुदान देगी । आपको इस योजना के तहत एक गाय पर 30 रुपए प्रतिदिन देगी । और कम से कम आपके पास 200 गाय होती है तो 30 रुपए एक गाय पर प्रतिदिन के हिसाब से 200 गायों के 6000 रुपए प्रतिदिन होते है यानि की 1.80 लाख रुपए एक महीने के होते है । यानि आप एक गौशाला पर लाखो रुपए महीने के कमा सकते है ।

गायों के लिए गौशाला मे क्या सुविधा होनी चाहिए?

गायों के सरंक्षण के लिए आपके पास गौशाला मे कुछ सुविधा होनी चाहिए जैसे की चारे की उचित सुविधा होनी चाहिए , पानी की और गायों की देख भाल की उचित सुविधा आपके पास होनी चाहिए । अगर कोई गाय बेमार हो जाती है तो उसके लिए मेडिकल की सुविधा होनी चाहिए । गायों के लिए चारा या तो आप अपने खेत से ले सकते है या पैसे देकर के कर सकते है ।

गौशाला योजना 2022 Highlights:-

योजना का नामगौशाला निर्माण योजना
योजना टाइपराज्य सरकार की योजना
किसने शुरू कीयोगी आदित्य नाथ ने
राज्यउत्तर प्रदेश
उद्देश्यगौ सरंक्षण
गौशाला कोन खोल सकता हैराज्य का कोई भी किसान
कितनी जमीन होनी चाहिएकम से कम 5 बीघा
अनुदान की राशि30 रुपए प्रति गाय प्रतिदिन

गौशाला योजना में होगी अलग से कमाई:-

दोस्तो गौशाला खोलने पर आपको सरकार तो अनुदान की राशि देती ही है साथ मे आप गौशाला से अतिरिक कमाई भी कर सकते है । जैसे आप गायों के दूध को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है गाय का गोबर बेच सकते है । हालांकि सरकार ने इसके लिए कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है लेकिन जैसे ही सरकार इसके बारे मे कोई ब्यान जारी करती है हम इस आर्टिकल के जरिये आपको सूचित कर देंगे ।

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने प्रदेश मे सभी पंचायतों मे गौशाला खोलने की घोसणा की है । आपको बता दे की राज्य मे 52 जगह एसी है जहा पर गौशाला के निर्माण का कार्य चल रहा है । योजना के तहत एक गौशाला के निर्माण पर लगभग 1.2 करोड़ रुपए की लागत आएगी ।

पशु लोन योजना आवेदन

गौशाला योजना का मुख्य उद्देश्य:-

इस योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देस्य गौ सरंक्षण है ताकि गौ सरंक्षण किया जा सके और आवारा गौ को एक गौशाला के जरिये सरंक्षण प्रदान किया जा सके । सरकार ने इसके उदेश्य के बारे मे बताते हुये कहा है की आए दिन जो आवारा पशु होते है वो किसानो की फसल को नुकसान पहुंचाते है इस योजना के तहत गौशाला के निर्माण से आवरा पशु के खेतो मे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है । अगर कोई किसान गौशाला खोलता है तो उसे रोजगार भी मिलेगा ।

गौशाला योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप गौ सेवा करना चाहते है और आप गौशाला खोलना चाहते है तो आप अपने नजदीकी विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय मे जाकर के आवेदन कर सकते है । अगर आप गौशाला खोलना चाहते है तो आपके पास इसके लिए जमीन होनी चाहिए । और कम से कम 200 गौवंश को रखा जा सके इतनी आपके पास जमीन होनी जरूरी है ।

  • अगर आप ऑनलाइन गौशाला खोलने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप सबसे पहले प्रादेशिक गोशाला पंजीकरण प्रणाली की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए http://ahgoshalareg.up.gov.in/
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।
  • इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होती है जैसे गोशाला का नाम ,स्थापना की तिथि ,जनपद आदि । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मेसेज आता है जिसमे आपको लॉगिन आईडी मिलती है ।
  • इसके बाद आपको लॉगिन करना होता है लॉगिन करने के लिए आपको वैबसाइट के होम पेज पर लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे
  • क्लिक करने पर आपके सामने लॉगिन पेज ओपन हो जाता है । लॉगिन पेज पर आपको Username और Password डालकर के लॉगिन करना होता है
  • इसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है इस पेज पर मांगी गयी सारी जानकारी आपको देनी होती है और इस प्रकार से आपका आवेदन हो जाता है ।

संपर्क सूत्र के लिए:-

अगर आपको इस योजना के लाभ के लिए आवेदन में कोई समस्या आ रही है या फिर आप इसके बारे में इससे जुडी कोई और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके की मदद से इसके संपर्क सूत्र नंबर की मदद से जानकारी ले सकते है इसके लिए आपको कार्यालय में नही जाना पड़ेगा

  • सबसे पहले आप इस गौशाला योजना 2022 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए http://ahgoshalareg.up.gov.in/ जिसके बाद आपको इसके मुख्य पेज में ही ठीक निचे Contact us का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ठीक आपको इसके संपर्क सूत्र नंबर मिल जायेगे

जरूरी सवाल—-

Q. सरकार की गौशाला निर्माण योजना क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत योगी सरकार ने प्रदेश के निकाय और ग्राम पंचायत मे गौशाला खोलने की घोसणा की है । जो भी किसान गौशाला खोलता है उसे सरकार की और अनुदान मिलता है अनुदान की राशि 30 रुपए प्रति दिन एक गाय के मिलते है ।

Q. गौशाला के निर्माण के लिए क्या जरूरी है ?

Ans. अगर आप गौशाला खोलना चाहते है तो आपके पास कम से कम 200 गयो के रखने की जगह होनी चाहिए यानि की आपके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी जरूरी है । और आपके पास गायों के लिए पानी और चारे की उचित सुविधा होनी जरूरी है

Q. गौशाला योजना किस राज्य में शुरू की गई है?

Ans. गौशाला योजना को उत्तरप्रदेश में शुरू किया गया है.

Q, गौशाला योजना किसके द्वारा शुरू की गई है?

Ans. गौशाला योजना को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू किया गया है?

Q. गौशाला योजना के तहत गौशाला खोलने के लिए कितनी गाय चाहिए?

Ans. इस योजना में कम से कम 200 गाय होनी चाहिए?

Q. गौशाला योजना में एक गाय पर प्रतिदिन कितना पैसा मिलता है?

Ans इस योजना के तहत एक गाय पर 30 रूपये प्रतिदिन मिलते है.

Q. गौशाला योजना के तहत गौशाला खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

Ans. योजना के तहत गौशाला खोलने के लिए कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिये.

Q. गौशाला योजना कि ऑफिसियल वेबसाइट कोनसी है?

Ans. http://ahgoshalareg.up.gov.in/

Q. गौशाला योजना के लिए पहले कितना पैसा खर्च करना पड़ता है?

Ans. योजना के तहत एक गौशाला के निर्माण पर लगभग 1.2 करोड़ रुपए की लागत आएगी.

Q. गौशाला योजना के तहत एक गौशाला खोलकर कितना पैसा कमा सकते है?

Ans. सरकार आपको गौशाला खोलने पर अनुदान देगी । आपको इस योजना के तहत एक गाय पर 30 रुपए प्रतिदिन देगी । और कम से कम आपके पास 200 गाय होती है तो 30 रुपए एक गाय पर प्रतिदिन के हिसाब से 200 गायों के 6000 रुपए प्रतिदिन होते है यानि की 1.80 लाख रुपए एक महीने के होते है । यानि आप एक गौशाला पर लाखो रुपए महीने के कमा सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.